Realme Buds Air 3 Review: कम कीमत में बेहतर साउंड और ANC वाला हेडसेट

Realme Buds Air 3 Review: कम कीमत में बेहतर साउंड और ANC वाला हेडसेट
एक साल से थोड़ी ही पुरानी बात है, जब ट्रू वायरलेस इयरफोन्स अफॉर्डेबल कैटिगरी में बहुत कम देखने को मिला करते थे। लेकिन पिछले कुछ समय से कई ऐसे ब्रांड्स हैं, जिन्होंने एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन और ऐप सपोर्ट जैसे जरूरी फीचर्स के साथ TWS मॉडल्स लॉन्च किए हैं। इस सेगमेंट में शुरुआत में लॉन्च हुए कुछ प्रोडक्ट्स जैसे- Realme Buds Air 2 परफॉर्मेंस और क्षमता के मामले में साधारण ही थे। लेकिन ओपो और वनप्लस जैसे ब्रैंड्स इस मामले में काफी आगे निकल कर आए और 5000 रुपये से कम की कीमत में वो सब देकर एक बेंचमार्क सेट किया जो आप किसी TWS हैडसेट से उम्मीद करते हैं।

Realme ने अपने लेटेस्ट ट्रू वायरलेस हेडसेट Buds Air 3 को लॉन्च किया है। यह Buds Air 2 के जैसे ही हैं लेकिन पुराने मॉडल में जो कुछ कमियां रह गई थीं, ये उनको पूरी करते दिखते हैं। कहा जा सकता है कि इनके आने के बाद मार्केट में मुकाबला और कड़ा हो गया है जिसमें Oppo Enco Air 2 Pro और OnePlus Buds Z2 भी शामिल हैं। क्या 5000 रुपये से कम की कीमत में ये बेस्ट TWS हेडसेट हैं? इस रिव्यू में पता करेंगे।

Realme Buds Air 3 का कॉम्पैक्ट और एफिशिएंट डिजाइन

Realme Buds Air 3 की भारत में कीमत 3,999 रुपये है और ये स्टारी ब्लू और गैलेक्सी वाइट कलर्स में आते हैं। हाल ही में कंपनी ने इनका नाइट्रो ब्लू वर्जन भी लॉन्च किया है, जिस पर सफेद रंग की रेसिंग स्ट्राइप्स भी दी गई हैं। इस वैरिएंट की कीमत 4,999 रुपये है।

एक नए प्रोडक्ट वर्जन का आमतौर पर यही मतलब होता है कि आपको कुछ सुधार देखने को मिलेगा। डिजाइन के मामले में Realme Buds Air 3 में कुछ उपयोगी बदलाव किए गए हैं। ईयरपीस और चार्जिंग केस पुराने मॉडल से थोड़े छोटे हैं, भले ही ये देखने और महसूस करने में वैसे ही लगते हैं। इनमें बढ़िया इन-कैनाल फिट दी गई है, जिससे एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन में नॉइज आइसोलेशन और अच्छी हो जाती है।

Buds Air 2 की तरह Realme Buds Air 3 में स्टेम को ईयरपीस के मेन चैंबर से अलग मॉड्यूल किया गया है। इनका रंग भी अलग है। मेरी रिव्यू यूनिट स्टेम सिल्वर कलर में थी और ईयरपीस वाइट कलर में थे। पुराने मॉडल की तरह इस बार भी इयरपीस पर ‘L’ और ‘R’ मार्क नहीं दिया गया है। ईयरपीस में वॉटर रसिस्टेंस के लिए IPX5 रेटिंग दी गई है और इनका प्रत्येक का वजन 4.2 ग्राम है।

Realme Buds Air 3 का लुक मुझे काफी पसंद आया। इसके कॉम्पैक्ट डिजाइन और आरामदायक फिट ने मेरे लिए बहुत अच्छा काम किया। सेल पैकेज में एक छोटी चार्जिंग केबल मिलती है और अलग-अलग साइज वाले सिलिकॉन ईयर टिप्स के तीन जोड़े भी मिलते हैं ताकि कस्टमाइजेबल फिट मिल सके। स्टेम की बाहरी साइड टच कंट्रोल के लिए सेंसिटिव है। इन्हें Realme Link app के माध्यम से कस्टमाइज किया जा सकता है। ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इसके टच कंट्रोल की परफॉर्मेंस मुझे ठीकठाक लगी। हालांकि, कई मौकों पर ट्रिपल टैप गेस्चर ने डबल टैप रजिस्टर किया, या फिर रजिस्टर ही नहीं किया। ईयरपीस पर जो टच सेंसिटिव एरिया है, वो काफी छोटा है और उसे दर्शाया भी नहीं गया है। शायद इसी वजह से वह इनपुट रीड नहीं कर पा रहा था। इन टच कंट्रोल के माध्यम से प्लेबैक को कंट्रोल करना, ANC और हियर-थ्रू मोड के बीच स्विच करना, पेअर्ड डिवाइस पर डिफॉल्ट वॉयस असिस्टेंट को एक्टिवेट करना और सीधे ईयरफोन से गेम मोड को एक्टिवेट करना संभव है।

Realme Buds Air 3 के चार्जिंग केस का रंग और फिनिश ईयरपीस की तरह ही है। फ्रंट में इंडिकेटर लाइट, बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और दाईं ओर एक ब्लूटूथ पेयरिंग बटन है। टॉप पर Realme लोगो है। मुझे भेजी गई रिव्यू यूनिट में केस के पीछे मेरा नाम छपा हुआ था, लेकिन रियलमी ने कन्‍फर्म किया है कि यह अभी भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं है।

कंपनी के दूसरे वायरलेस ऑडियो प्रोडक्ट्स की तरह Realme Buds Air 3 के फंक्शंस को सपोर्ट करने के लिए Realme Link app दिया गया है। ऐप के माध्यम से यूजर एएनसी और हियर-थ्रू मोड के बीच स्विच कर सकते हैं, गेम मोड एक्टिवेट कर सकते हैं और दूसरे फीचर्स जैसे डुअल डिवाइस कनेक्टिविटी को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐप के माध्यम से आप ईयरपीस पर दिए टच कंट्रोल को भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

ऐप का इस्तेमाल करके आप तीन इक्वेलाइजर प्रीसेट में से चुन सकते हैं, या आप एक कस्टमाइज्ड ऑडियो ट्यूनिंग प्रोसेस के माध्यम से ट्यूनिंग कर सकते हैं। मैंने ‘बैलेंस्ड’ साउंड प्रीसेट का इस्तेमाल किया। कस्टम ऑडियो सिग्नेचर कुछ लोगों को सूट कर सकता है, आपको एक हियरिंग टेस्ट से गुजरना पड़ता है ताकि ट्यूनिंग को खासतौर पर आपके लिए सेट किया जा सके।

Realme Buds Air 3 में 10mm के डायनेमिक ड्राइवर हैं और SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट है। इसके लिए इनमें Bluetooth 5.2 की कनेक्टिविटी दी गई है। ANC में 42dB तक साउंड को कम करने का दावा किया गया है। लो लेटेंसी गेम मोड में लेटेंसी 88ms तक है। इसमें एक साथ दो डिवाइसेज को कनेक्ट करने का फीचर भी दिया गया है।

realme

वियरेबल में बैटरी लाइफ अच्छी देखने को मिली। सिंगल चार्ज में ये 4.5 घंटे तक चले। चार्जिंग केस में आपको तीन पूरी चार्जिंग साइकिल मिल जाती हैं। पुराने मॉडल से चार्जिंग केस थोड़ा छोटा है और चार्जिंग साइकिल ज्यादा देता है।

Realme Buds Air 3 के ANC और साउंड में मिला इम्‍प्रूवमेंट

साउंड के मामले में पुराना मॉडल औसत था। उसमें एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन भी बहुत मामूला था। Realme Buds Air 3 में उससे काफी सुधार देखने को मिलता है। SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट होने का मतलब है कि इसमें Android और iOS डिवाइस पर एक जैसा म्यूजिक एक्सपीरियंस मिलेगा। इस रिव्यू के लिए मैंने आईफोन का इस्तेमाल किया। मैंने इस पर Martin Solveig का Intoxicated सुना। रियलमी के मेरे द्वारा रिव्यू किए गए किसी भी अन्य हेडसेट के मुकाबले इसमें साउंड क्वालिटी काफी बेहतर मिली।

इसका सोनिक सिग्नेचर स्ट्रॉन्ग बेस के लिए ट्यून किया गया है, लेकिन ट्रैक के लो पॉइंट इसमें काफी क्लीन और टाइट सुनाई दिए। जबकि इस प्राइस रेंज के अन्य डिवाइस में ऐसा नहीं मिलता। ट्रैक के हाई पॉइंट्स भी कम्फर्टेबल और क्लीन थे। मिड रेंज थोड़ी कम थी। ट्रैक काफी क्लीन महसूस हो रहा था, खासकर इसके स्ट्रॉन्ग और फास्ट बीट के समय।

realme

Childish Gambino के Feels Like Summer में डिटेल लेवल काफी अच्छा था। यह एक डाउन टेम्पो और सूदिंग ट्रैक है जो अलग अलग वॉल्यूम लेवल पर बहुत अच्छा लगता है। यहीं पर Realme Buds Air 3 ने सुधार किया है कि आनंददायक और आरामदेय साउंड दे सके।

Realme Buds Air 3 का साउंड कानों में काफी आरामदायक महसूस होता है। म्यूजिक सुनते हुए मुझे किसी तरह की थकान नहीं हुई। हालांकि अटैक एंड ड्राइव साउंड के मामले में इयरफोन्स Oppo Enco Air 2 Pro और OnePlus Buds Z2 से पीछे मालूम पड़े।

Realme Buds Air 3 में एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन इसके पुराने मॉडल से कहीं बेहतर था। इनडोर में भी इस फीचर ने अच्छा काम किया। AC का हम्म साउंड काफी कम सुनाई दिया। वहीं, ऑफिस का शोर और आउटडोर में गलियों का शोर थोड़ा हल्का कर दिया गया। इससे सुनने में सुविधा हुई लेकिन थोड़े और महंगे ऑप्शन्स जैसे OnePlus Buds Z2 या Nothing Ear 1 में आपको बेहतर एएनसी परफॉर्मेंस मिल जाएगी।

ट्रांसपेरेंसी मोड कुछ ज्यादा ही एम्पलिफाइड लगा लेकिन जाहिर तौर पर मैं अपने आसपास के वातावरण को बेहतर सुन पा रहा था। मुझे एक ईयरपीस के साथ सुनते हुए छोटी कॉल्स लेने के साथ ऑटोमेटिक प्ले और पॉज फंक्शन पर भरोसा करना ज्यादा सहूलियत भरा लगा। इसकी कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है। ईयरपीस 4 मीटर की दूरी तक बहुत अच्छा काम करते हैं। मल्टीपॉइंट कनेक्टिविटी ने भी अच्छा काम किया। कॉल्स के लिए मैं इन ईयरफोन्स को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पा रहा था।

Verdict

Realme वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट्स के मामले में बहुत अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रखती है। Realme Buds Air 3 ने कंपनी की इसी खूबी को आगे बढ़ाया है। अबकी बार साउंड क्वालिटी और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन में सुधार हुआ है। इसमें कुछ उपयोगी फीचर्स जैसे- मल्टी पॉइंट कनेक्टिविटी भी दी गई है। अगर 5000 रुपये से कम की कीमत में ट्रू वायरलेस इयरफोन देख रहे हैं, तो आप इन्हें ले सकते हैं।

कीमत के लिहाज से Realme Buds Air 3 में साउंड क्वालिटी और एएनसी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। हालांकि क्वालिटी Oppo Enco Air 2 Pro या OnePlus Buds Z2 से कमतर ही है। फ‍िर भी ऑवरऑल एक्सपीरियंस इस हैंडसेट को इस प्राइस रेंज में खरीदने लायक बनाता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Ram Mandir Ayodhya | उद्धघाटन की तैयारी